Friday 28 March 2014

Access your xampp Web Server from anywhere in thr world

आपके XAMPP वेब-सर्वर को दुनिया मे कही भी Access करना

आप अपने Web Server का प्रयोग करके बडी File को बडी ही आसानी से उसे भेज सकते हैं, जिसे भेजना चाहते हैं। साथ ही आपकी फाईल बिल्कुल Secure तरीके से उसके पास पहुंचती है क्योंकि कोई दूसरा व्यक्ति आपकी उस File को किसी भी तरीके से तब तक प्राप्त नहीं कर सकता, जब तक कि आप न चाहें।
                                  जब भी आप अपने Computer पर Internet Connect करते हैं, आपके कम्प्यूटर को Internet पर Uniquely Identify करने के लिये उसे एक Unique IP Address दिया जाता है, जो कि सामान्यत: 000.000.000.000 Format में होता है। यदि आपका Web Server ON है, तो आप इस Address को Web Browser के Address Bar में लिख कर भी अपने Web Server के Data को Locally अथवा Remotely Access कर सकते हैं।
                             अपने Computer के Unique IP Address का पता लगाने के लिये सबसे पहले अपने Computer को Internet से Connect करें और Control Panel में Network Connections Option को Select करें तथा Connected Connection के Icon को Double Click करें। निम्नानुसार एक Dialog Box Display होगा, जिसके “Details” Tab में आपके Computer का Unique IP Address दिखाई देगा:



        इस IP Address को निम्नानुसार Web Browser के Address Bar में Type करके Enter Key Press करें। आप देखेंगे कि आपको वही Output दिखाई दे रहा है, जो “http://localhost” या “http://127.0.0.1” से दिखाई देता है, लेकिन अन्तर केवल इतना है कि इस IP Address से दुनियां के किसी भी कौने में बैठा व्यक्ति आपके Computer के उन Resources को Access कर सकता है, जिन्हें आपने अपने Web Server के “htdocs” Folder में Store किया है।
                 यानी आज जिसे जो File भेजना चाहते हैं, उसे अपने Web Server के “htdocs” नाम के Folder में एक नया Folder Create करके उसमें Store कर दीजिये इस तरह से हमने ‘HTML‘ नाम का Folder Create किया है और फिर Email अथवा SMS के Through उसे अपने Local Web Server का IP Address भेज दीजिये। वह व्यक्ति आपके द्वारा भेजे गए IP Address का प्रयोग करके अपने Web Browser के Through आपके Web Server में पहुंच जाएगा और उस File को प्राप्त कर लेगा जिसे आप उसे भेजना चाहते हैं।

  1. यदि आप किसी को कोई Resource Available करवाना चाहते हैं, तो केवल वही User आपके Computer के Resource को Access कर सकता है, जिसके पास आपके Computer का Current IP Address Available है। यानी आपका Resource पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।
  2. जब आप ईमेल के Through किसी को कोई Resource भेजते हैं, तो पहले आपका Resource उस Mail Company के Web Server पर Upload होता है, जिसकी Mail Service आप Use कर रहे हैं जैसे कि Gmail, Yahoo, Hotmail आदि और जब User उस Resource को प्राप्त करना चाहता है, तब वह Resource User के Computer में Download होता है। यानी Upload व Download दोनों काम होते हैं जिससे User तक Resource पहुंचने में दुगुना समय लगता है। जबकि जब आप अपने Local Web Server से किसी को कोई Resource भेजना चाहते हैं, तब आपको अपना Resource कहीं पर Upload करने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि Resource पहले से ही आपके Computer में Uploaded है और User Directly आपके Computer से Resource को प्राप्त कर रहा होता है।
                               इस तरीके से किसी को कोई Resource Available करवाने का नुकसान ये है कि आप जितनी बार भी अपने Computer को Internet से Connect करते हैं, आपके Computer को एक अलग IP Address प्राप्त होता है। यानी आपके Computer को Dynamically हर बार एक नया IP Address प्राप्त होता है। इसलिये यदि आपके User ने आपके द्वारा Provide किये गए IP Address के Through आपके Computer से किसी Resource को 99% Download कर लिया हो, और किसी कारण से आपका Internet Connection Disconnect हो जाए, तो आपको पूरी प्रक्रिया फिर से दोहरानी होगी। यानी आपको Net Reconnect करके फिर से अपने User को अपने Computer का IP Address Available करवाना होगा और आपके User को फिर से पूरे Resource को 100% Download करना होगा।

 
 आप चाहें तो www.noip.com साइट के द्वारा अपने IP Address को डोमेन-नेम में भी बदल सकते है जिससे आपको  अपने User को बार बार बदला हुआ IP Address ना देना पडे आप एक छोटा सा डोमेन-नेम देकर User से जुड सकते है।
 



0 comments:

Post a Comment